Lata Mangeshkar Quotes in Hindi | लता मंगेशकर के अनमोल वचन

Lata Mangeshkar Quotes: यहाँ हमने आपसे लता मंगेशकर के सुविचार- Lata Mangeshkar Quotes in Hindi दिए है| यह सुविचार आपको प्रेरणा देंगे|

Lata Mangeshkar Quotes

लता मंगेशकर भारत के साथ दुनिया में अपने आवाज के जानी जाती थी| यहाँ हमने उनके कुछ प्रसिद्द कोट्स को आपके साथ शेयर किया है| लेकिन सबसे पहले हम उनके बारे में कूछ अच्छी जानकारी आपसे शेयर करना चाहते है|

लता मंगेशकर का जन्म September 28, 1929 को इंदौर में हुआ था| जन्म के समय उनका नाम हेमा मंगेशकर था| उनका आवाज इतना कर्ण प्रिय था की उन्हें अन्य नाम Queen of Melody, Nightingale of India, Voice of the Millennium से भी जाना जाने लगा | उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण, और भारत रत्न जैसे कई प्रसिद्द खिताब से भी नवाजा गया है| उन्हें कला क्षेत्र से एक बार राज्य सभा के लिए भी नियुक्त किया गया था| उनका 6 February 2022 के दिन 92 वर्ष की आयु में निधन हुआ था| अब हम उनके कुछ प्रसिद्द कोट्स के बारे में जानते है|

Lata Mangeshkar Quotes in Hindi

मैंने हमेशा जीवन से प्यार किया है, चाहे मेरी यात्रा में कितने भी उतार-चढ़ाव आए हों।
Lata Mangeshkar
1942 में मेरे पिता का निधन हो गया और उनकी मृत्यु के तीन-चार महीने बाद, मुझे काम करना शुरू करना पड़ा। मेरे कंधों पर घर चलाने की जिम्मेदारी थी। घर में सबसे बड़े बच्चे के रूप में यह मेरा कर्तव्य था।
Lata Mangeshkar
जिन लोगों ने मुझ पर एकाधिकार का अभ्यास करने का आरोप लगाया, वे गलत थे। मीडिया ने मेरे ‘एकाधिकार’ के बारे में अफवाहों को हवा दी। इंटरव्यू के दौरान मुझसे हमेशा पहला सवाल मेरे कथित एकाधिकार के बारे में पूछा जाता था।
Lata Mangeshkar
मेरे विचार से सबसे बड़ी उपलब्धि शंकर-जयकिशन की थी। राज कपूर की ‘बरसात’ के साथ उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग को देखने का हमारा नजरिया बदल दिया।
Lata Mangeshkar
मेरा उग्र मिजाज है। मैंने वर्षों से इसमें महारत हासिल की है, लेकिन जब मैं गुस्से में होती हूं, तो कोई भी मुझे ऐसा कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता जो मैं नहीं करना चाहती।
Lata Mangeshkar
मैं पिछले 50 वर्षों से गा रही हूं, आप जानते हैं, इसलिए मैं एक ब्रेक के लायक हूं। इसके अलावा, आसपास प्रतिभाशाली गायक हैं जो अपने काम के साथ न्याय कर सकते हैं।
Lata Mangeshkar
आज विविधता का दायरा बहुत कम हो गया है। ए आर रहमान, अनु मलिक, जतिन-ललित जैसे कुछ ही शीर्ष संगीतकार हैं… बस।
Lata Mangeshkar
एक गायक के रूप में, आपको आत्मा को गीत में लाना होगा।
Lata Mangeshkar
मुझे लगता है कि पार्श्व गायन का आवाज अभिनय से बहुत संबंध है। मैं सभी युवाओं को गाने के पीछे के चरित्र, स्थिति और कहानी को समझने का सुझाव दूंगी। तभी आप उस गायन में आत्मा जोड़ सकते हैं, जो मुझे लगता है, आज के संगीत में गायब है।
Lata Mangeshkar
मैं अपने ऊपर बायोपिक नहीं बनने दूंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे उन पर विश्वास नहीं है। मैं उन्हें पसंद नहीं करती।
Lata Mangeshkar
मैंने निश्चय किया है कि मैं ऐसे कार्य नहीं करूँगी जिनमें मेरी रुचि न हो।
Lata Mangeshkar
मैं एक शक्ति में विश्वास करती हूं, और वह है ईश्वर। मैं सभी धर्मों का सम्मान करती हूं।
Lata Mangeshkar
बहुत सारे गाने हैं जो मैं उस तरह से नहीं गा सकती थी जैसा मैं चाहती थी। जब ऐसे गाने टेलीविजन या रेडियो पर आते हैं, तो मैं उन्हें बंद कर देती हूं या कमरे से बाहर निकल जाती हूं।
Lata Mangeshkar
आजकल एक फिल्म में सात म्यूजिक डायरेक्टर होते हैं। मैंने ऐसी बात पहले कभी नहीं सुनी थी। अगर हमारे पुराने संगीत निर्देशकों में से एक को दूसरों के साथ स्कोर साझा करने के लिए कहा जाता, तो वह असाइनमेंट छोड़ देता।
Lata Mangeshkar
मेरे अनुभव और समझ से, मेरा मानना है कि पैसा नाम और प्रसिद्धि का अनुसरण करता है, जबकि प्रसिद्धि के लिए बड़ी मात्रा में बलिदान की आवश्यकता होती है। कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। यही जीवन का नियम है।
Lata Mangeshkar
मुझे किशोर कुमार बहुत पसंद थे। उसके पास एक वीर पुरुष की आवाज थी, और वह वास्तव में बहुमुखी था।
Lata Mangeshkar
मुझे लगता है कि आज जिस तरह का संगीत बन रहा है, उसके लिए मैं अनफिट हूं। मैंने पहले जो गाया था और अब जो बन रहा है, उसमें बहुत अंतर है। मैं यह नहीं कहती हूं कि यह संगीत खराब है, लेकिन बहुत अधिक बीट्स हैं।
Lata Mangeshkar
काश मैंने शास्त्रीय गायन सीखने के लिए और समय दिया होता।
Lata Mangeshkar
मैं अपने बचपन से चूक गयी। मुझे कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन मुझे तुरंत प्लेबैक में जगह मिल गई।
Lata Mangeshkar
मुझे लगता है कि भगवान ने मुझे गाने के लिए धरती पर भेजा है। मैंने पांच साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैंने अन्य लोगों की तरह कड़ी मेहनत की है।
Lata Mangeshkar
मेरे लिए पुरस्कार सम्मान का प्रतीक हैं जो लोग मुझे दे रहे हैं। इसलिए मुझे चाहे जितने भी पुरस्कार मिलें, मैं हमेशा भावुक महसूस करती हूं।
Lata Mangeshkar
जब मैंने शुरुआत की, तो इतना काम था कि मैं कुछ और करने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी| मैं सुबह 8.30 बजे तक रिकॉर्डिंग के लिए जाती, वह भी ट्रेनों में। मैं रात को घर आती थी। मैं हर जगह अकेले सफ़र कर रही थी।
Lata Mangeshkar

यहाँ हमने आपसे लता मंगेशकर के Quotes शेयर किये है| हमें आशा है की आपको यहाँ दिए गए उनके कोट्स पसंद आये होगे अगर आपको यह पसंद आये तो अन्य लोगो के साथ इसे अवश्य शेयर करे|

यह भी पढ़े:

Leave a Comment